भा. कृ. अनु. प.-केन्द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान,शिमला 

कैसे पहुंचे

शिमला कैसे पहुँचे

शिमला भारत के उत्तर में विशाल हिमालय की गोद में स्थित है। हालांकि यह ऊँची पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा है, तथापि यह स्थान देश के बाकी हिस्सों से परिवहन के सभी साधनों द्वारा जुड़ा हुआ है। इस अनुभाग को ”शिमला कैसे पहुंचे” शीर्षक दिया गया है, से आपको शिमला पहुंचने तथा शिमला से संबंधित समस्त जानकारी मिल जाएगी तथा शिमला की यात्रा आपके लिए आसान हो जाएगी।

 

हवाई जहाज द्वारा

हवाई यात्रा द्वारा शिमला आसानी से पहुंचा जा सकता है। जुबड़हट्टी स्थान पर इसका अपना हवाई अड्डा है, जो कि मुख्य शहर के बीच से 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। नई दिल्ली, चंडीगढ़ एवं कूल्लू (किसी अन्य हिल स्टेशन) से दैनिक रूप में उड़ाने संचालित होती है।

 

रेल द्वारा

यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन कालका है जो शिमला से पड़ोसी राज्यों को जोड़ता है। यह स्थान शिमला से 96 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। कालका से शिमला पहुंचने में लगभग छः घंटे का समय लगता है। कालका से शिमला के बीच गाड़ियों से आने जाने की आवृत्ति बहुत अच्छी है, कम से कम चार गाड़ियां शिमला से इधर से उधर आने-जाने के लिए चलती हैं। दिल्ली से कालका की यात्रा में एक रात का समय लगता है तथा कालका सुबह जल्दी पहुंच जाते हैं। कालका से शिमला के बीच रास्ते में कई लंबी सुंरगें पड़ती है जिसमें सबसे लंबी सुंरग 1.2 कि.मी. की पड़ती है।

 

सड़क द्वारा

शिमला पड़ोसी राज्यों जैसे- नई दिल्ली एवं चंडीगढ़ से राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा जुड़ा है। दिल्ली से शिमला की यात्रा में लगभग आठ घंटे का समय लगता है। प्राधिकरण द्वारा राजमार्गों का रखरखाव अच्छी तरह से किया जाता है तथा इस पर वाहन चलाने में बहुत अच्छा लगता है। यहां बहुत सारी ऐसी पर्यटक बसें हैं जो पड़ोसी स्थानों को इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर पर्यटकों को लाने एवं ले जाने का कार्य कर रही हैं।